CBSE Board 10th /12th Compartmental Practical Exam 2024 Date-Sheet जारी

CBSE Board 10th /12th Compartmental Practical Exam 2024 Date-Sheet

CBSE Board 10th /12th Compartmental Practical Exam 2024 Date-Sheet जारी: सीबीएसइ की ओर से 10वीं और 12वीं कक्षा की सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है. शेड्यूल के अनुसार प्रैक्टिकल परीक्षा का आयोजन 05 (पांच) जुलाई से 15 जुलाई 2024 तक कराने का निर्देश सभी स्कूलों को दिया गया है. वहीं, थ्योरी के लिए सप्लीमेंट्री परीक्षा 15 जुलाई से शुरू की जायेगी, सीबीएसइ ने विद्यार्थियों को स्कूल या परीक्षा केंद्र पर पांच जुलाई से पहले मार्कशीट, रिजल्ट और एडमिट कार्ड के साथ संपर्क करने की सलाह दी है.

CBSE Board 10th /12th Compartmental Practical Exam 2024 Date-Sheet जारी

इसके अलावा 10वीं के विद्यार्थी यदि किसी इंटरनल असेसमेंट में अनुपस्थित रहे हो या फिर कंपार्टमेंट कैटेगरी में उन्हें शामिल किया गया है, तो सप्लीमेंट्री परीक्षा के दौरान उन्हें थ्योरी के अंकों के आधार पर। प्रो-रेटा मार्क्स इंटरनल असेसमेंट में प्रदान किया जायेगा. इसके लिए किसी भी प्रकार के इंटरनल असेसमेंट के आयोजन की जरूरत नहीं होगी.

[elementor-template id=”1342″]

CBSE Board Compartmental Practical  Examination 2024
Post Update13 June 2024
Organization Board NameCentral Board of Secondary Education (CBSE)
Title NameCBSE Board 10th / 12th Compartmental Practical Exam 2024
Notification Declared13 June 2024
Date of Examination05 July to 15 July 2024
Official WebsiteClick Here
Go To HomeClick Here
Join Telegram ChannelClick Here

CBSE Board 10th /12th Compartmental Practical Exam 2024 Date-Sheet जारी

सीबीएसई बोर्ड  10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि और समय की घोषणा कर दी गई है। आपको बता दें कि कक्षा 10वीं और 12वीं के सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल की घोषणा नोटिफिकेशन के माध्यम से सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जारी कर दिया है। जिसमें वेबसाइटों की सूची, तिथि और समय तथा अन्य जानकारी दी जाएगी। जो स्टूडेंट्स सीबीएसई 10वीं 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा एक या विषय में फेल स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंट परीक्षा में बैठकर पास होने का मौका दिया जा रहा हैं ।

सीबीएसई बोर्ड से 2024 में इंटर का परीक्षा देने वाले विधार्थीयों का इंतजार खत्म , सीबीएसई बोर्ड को सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा की तिथि और समय जारी करने के लिए निर्वाचन आयोग ने हरी झंडी दे दी है। सीबीएसई बोर्ड 10वीं और 12वीं का स्टूडेंट्स आधिकारिक वेबसाइट www.cbse.gov.in पर जाकर परीक्षा की तिथि और समय चेक किया जा सकेगा।


सप्लीमेंट्री परीक्षा, 2024 दिशानिर्देश

(ए) बारहवीं कक्षा के उम्मीदवारों के लिए

एक छात्र जिसे रिपीट इन प्रैक्टिकल (आरपी) के कारण कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है, उसे केवल पूरक परीक्षाओं के दौरान व्यावहारिक परीक्षा में उपस्थित होना होगा और उसे सैद्धांतिक परीक्षा में उपस्थित होने की कोई आवश्यकता नहीं है और पिछले सिद्धांत के अंक मान्य होंगे। आगे बढ़ाया और हिसाब लगाया। जिन छात्रों को थ्योरी और प्रैक्टिकल दोनों (आरबी) में रिपीट के कारण कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है, उन्हें पूरक परीक्षा, 2024 के दौरान थ्योरी परीक्षा के साथ-साथ प्रैक्टिकल परीक्षा में भी उपस्थित होना होगा।

(बी) दसवीं कक्षा के उम्मीदवारों के लिए

दसवीं कक्षा में, एक उम्मीदवार को एक विषय में उत्तीर्ण घोषित किया जाता है, बशर्ते उसने थ्योरी और आंतरिक मूल्यांकन सहित 33 अंक प्राप्त किए हों। यदि किसी उम्मीदवार को कम्पार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है और वह आंतरिक मूल्यांकन में अनुपस्थित था, तो ऐसे उम्मीदवारों को पूरक परीक्षा में दिए गए सैद्धांतिक अंकों के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन में आनुपातिक अंक दिए जाएंगे। पूरक के दौरान ऐसे छात्रों के लिए कोई आंतरिक मूल्यांकन आयोजित नहीं किया जाएगा क्योंकि यह पूरे साल चलने वाला अभ्यास है.




How To Check CBSE Board Compartmental Exam Date Sheet 2024

  • सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर जाएं।
  • स्क्रीन पर दिख रहे सीबीएसई मुख्य वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा।
  • यहां आप 10वीं और 12वीं सप्लीमेंट्री प्रैक्टिकल परीक्षा से सम्बंधित सभी जानकारी देख सकते है।
  • अब आप Date Sheet for Supplementary Exam 2024 | Class X & Class XII लिंक पर क्लिक कर अपना परीक्षा का डेट एंड टाइम देख सकते है।

[elementor-template id=”1342″]

Important Link
Download CBSE Date-SheetClass X || Class XII
CBSE Notification Click Here 
Official WebsiteClick Here
Join Telegram ChannelClick Here
Go To HomeClick Here

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index
Scroll to Top