Bihar BPSC 70th 2024 Notification

Bihar BPSC 70th 2024 Notification बीपीएससी 70वीं में रिक्तियों की संख्या बढ़ी 1900 से अधिक

Bihar BPSC 70th 2024 Notification: बिहार लोकसेवा आयोग 70वीं संयुक्त सिविल सेवा के लिए अगले माह विज्ञापन जारी करेगा। बीपीएससी की 70वीं में लगातार रिक्तियों की संख्या बढ़ रही है। अब तक मिली जानकारी के अनुसार रिक्तियों की संख्या बढ़कर 1900 से अधिक हो गई है। बीपीएससी के इतिहास में आजतक संयुक्त सिविल सेवा की परीक्षा में इतनी रिक्तियां कभी नहीं निकाली गई थी।

आयोग के सचिव सह परीक्षा नियंत्रक सत्य प्रकाश शर्मा ने बताया कि दो अन्य विभागों से रिक्तियां आनी शेष है। इसकी वजह से विज्ञापन जारी नहीं हो सका है। हालांकि इसी सप्ताह विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। बाद में जैसे-जैसे रिक्तियां सामान्य प्रशासन विभाग से प्राप्त होंगी। अभ्यर्थियों को आवेदन करने के लिए कम से 21 दिनों का समय दिया जाएगा।

Bihar Board 12th Scholarship Payment List 2024 Check Payment Status


Bihar BPSC 70th 2024 Notification Important Date

बीपीएससी 70वीं सीसीई पीटी परीक्षा (BPSC 70th CCE Prelims 2024) का आयोजन 17 नवंबर 2024 को होगा। 70वीं संयुक्त प्रारंभिक प्रतियोगिता परीक्षा की तिथि बढ़ाई गई है। आयोग से पूर्व में जारी कैलेंडर के अनुसार 30 सितंबर को परीक्षा की संभावित तिथि निर्धारित थी।

Indian Post GDS Result 2024 Second Merit List Released, Download Cut-off

IBPS CRP RRB XIII Prelim Result 2024


Bihar BPSC 70th 2024

चतुर्थ स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा जल्द आयोजित की जाएगी. सामान्य प्रशासन विभाग और कर्मचारी चयन आयोग ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। सामान्य प्रशासन विभाग ने स्नातक स्तरीय रिक्त पदों की जानकारी सभी विभागों और जिलों से मांगी है. विज्ञापन जारी होने के बाद छात्रों को कम से कम एक माह तक आवेदन का मौका मिलेगा। इसके बाद प्राप्त आवेदनों के आधार पर परीक्षा केन्द्रों का चयन करना होगा।

परीक्षा नियंत्रक सत्यप्रकाश शर्मा ने बताया कि इस माह के अंत तक रिक्तियों का इंतजार किया जाएगा। इसके बाद विज्ञापन जारी कर दिया जाएगा। हालांकि अब तक ढाई सौ से तीन सौ के बीच में रिक्तियां प्राप्त हुई हैं। इधर तीसरे चरण के शिक्षक परीक्षा के रिजल्ट में अभी समय लगेगा।


Bihar BPSC 70th 2024 कितना मिलेगा आरक्षण

बीपीएससी सहित बिहार की सरकारी नौकरियों में नियुक्तियां पुराने 50 फीसदी आरक्षण कोटे के आधार पर की जाएंगी। बिहार में 65 फीसदी आरक्षण पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सामान्य प्रशासन विभाग ने स्थिति स्पष्ट कर दी है । भर्ती परीक्षाओं का रिजल्ट भी पुराने कोटे के आधार पर जारी किया जाएगा । बिहार में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए जो परीक्षाएं हो चुकी हैं या हो रही हैं, उनके रिजल्ट भी पुराने 50 फीसदी आरक्षण कोटे के आधार पर ही घोषित किए जाएंगे।


BPSC Important Link
Download NotificationActive Soon
Official WebsiteClick Here
Go to HomeClickHere
Our Telegram ChannelJoin Now

Read Also:

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index
Scroll to Top