Bharat Result

बिहार के प्लस टू विद्यालयों में अब सोमवार से 11वीं की पढ़ाई शुरू, शिक्षक तैयार करेंगे पाठ टीका

BSEB 11th Admission 2024-26: राज्य के प्लस टू विद्यालयों में अब तक 11वीं में एडमिशन नहीं हुआ है. लेकिन सोमवार से 11वीं की कक्षाएं संचालित करने का निर्देश दे दिया गया है. सभी प्राधानाध्यापकों, छात्रों व अभिभावकों को पत्र जारी कर 11वीं कक्षा की पढ़ाई शुरू करने को कहा है. विभाग ने कहा है कि 11वीं कक्षा की पढ़ाई के लिए विद्यार्थियों की उपस्थिति अपने ही स्कूल में सुनिश्चित कराएं. ग्रीष्मावकाश के बाद 16 मई से विद्यालयों में शिक्षण कार्य शुरू हो गया है. सभी उच्च्च माध्यमिक विद्यालयों में नौवीं से 12वीं तक की पढ़ाई शुरू ही जानी है.

BSEB 11th Admission 2024-26: बिहार के प्लस टू विद्यालयों में अब सोमवार से 11वीं की पढ़ाई शुरू, शिक्षक तैयार करेंगे पाठ टीका

बिहार लोक सेवा आयोग से लगभग एक लाख अध्यापक माध्यामिक, उच्च माध्यमिक विद्यालयों में पदस्थापित किये गये हैं. आशा की जाती है कि चारों वर्गों कक्षा नौवीं, 10वीं 11वीं व 12वीं में पठन-पाठन 16 मई से सुचारू रूप से चले. 11वीं में बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा जब तक ओएफएसएस पोर्टल के माध्यम से नामांकन के लिए सूची जारी नहीं कर दी जाती है, तब तक 11वीं के छात्र-छात्राओं के अध्यापन को रोकना उचित नहीं है. अधिकांश जिला शिक्षा पदाधिकारी ने 11वीं कक्षा के संचालन का आदेश जारी कर दिया है.


BSEB 11th Admission 2024-26

अगले दिन क्या करना है, यह बताना होगा पाठ टीका में:

सभी सरकारी स्कूलों के शिक्षकों को प्रत्येक दिन पाठ टीका (अगले दिन की पढ़ाई की प्लानिंग) तैयार करना होगा. स्कूलों में दोपहर 12 बजे छुट्टी के बाद शिक्षक प्रतिदिन 12 बजे से 1:30 बजे तक स्कूल में रहकर पाठ टीका तैयार करेंगे.

इसके अलावा शिक्षक स्कूल में छुट्टी के बाद कॉपियों की जांच, साप्ताहिक मूल्यांकन की कॉपियां जांच, मासिक मूल्यांकन की कॉपियों की जांच करेंगे. माध्यमिक शिक्षा निदेशालय की ओर से जारी पत्र में कहा गया है कि सभी विद्यालयों के प्रधानाध्यापक दोपहर 12 बजे से 1:30 बजे तक अतिरिक्त कार्य जैसे नामांकन व अन्य प्रशासनिक कार्य करेंगे. सारे कार्य पूरे करने के बाद शिक्षक प्रतिदिन 1:30 बजे घर के लिए प्रस्थान करेंगे.

जिला शिक्षा पदाधिकारी संजय कुमार ने कहा कि शिक्षकों की आठ घंटे की नौकरी है. फिर भी शिक्षकों को आधे घंटे पहले यानी 1:30 बजे छुट्टी दी जा रही है. स्कूलों में सुबह छह बजे से दोपहर 12 बजे तक पढ़ाई होनी है. अगले दिन क्या करना है, यह बताना होगा पाठ टीका में पाठ टीका में शिक्षकों को कक्षा में पढ़ाये जाने वाले चैप्टर के बारे में लिखना होगा. इसी आधार पर शिक्षकों को अगले दिन पढ़ाना होगा. इसमें यह लिखना होता है कि किस शिक्षक ने कितनी घंटी ली.


BSEB 11th Admission 2024-26

शिक्षक तैयार करेंगे पाठ टीका, करेंगे प्रशासनिक काम

पाठ टीका का स्पष्ट अर्थ है कि शिक्षकों ने प्रतिदिन कौन से कार्य किये और अगले दिन क्या करना है, इन सबकी जानकारी अंकित करेंगे. ताकि ये सब बातें उन्हें याद रहे कि आगे क्या करना है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल सुबह छह से 12 बजे तक संचालित हो रहे हैं. 12 बजे से 1:30 बजे तक मिशन दक्ष व विशेष कक्षा संचालित होगी.

इन दोनों कक्षाओं में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है. यदि शिक्षकों की संख्या अधिक होगी, तो वे स्कूल में 1:30 बजे तक स्कूल से संबंधित प्रशासनिक कार्य करेंगे, प्रधानाध्यापक यह तय करेंगे कि किस शिक्षक से क्या लेना है.


 विशेष कक्षा में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य

शिक्षकों ने प्रतिदिन कौन से कार्य किये और अगले दिन क्या करना है, इन सबकी जानकारी अंकित करेंगे. ताकि ये सब बातें उन्हें याद रहे कि आगे क्या करना है. जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि गर्मी की छुट्टी खत्म होने के बाद स्कूल सुबह छह से 12 बजे तक संचालित हो रहे हैं. 12 बजे से 1:30 बजे तक मिशन दक्ष व विशेष कक्षा संचालित होगी. इन दोनों कक्षाओं में शिक्षकों को शामिल होना अनिवार्य है. यदि शिक्षकों की संख्या अधिक होगी, तो वे स्कूल में 1:30 बजे तक स्कूल से संबंधित प्रशासनिक कार्य करेंगे, प्रधानाध्यापक यह तय करेंगे कि किस शिक्षक से क्या लेना है.

 

ये भी पढ़े: – Bihar Board Inter Re-Open Admission form 2024

 

11वीं में एडमिशन के लिए 20 तक भरें फॉर्म

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने कहा है कि सीबीएसइ व आइसीएसइ व अन्य बोर्ड से 10वीं की परीक्षा में सफल स्टूडेंट्स 11वीं में बिहार बोर्ड में एडमिशन ले सकते हैं. 11वीं में एडमिशन के लिए हर हाल में 20 मई तक ऑनलाइन फैसिलिटेशन सिस्टम फॉर स्टूडेंट्स (ओएफएसएस) से आवेदन कर सकते हैं. समिति ने कहा है कि 20 मई के बाद तिथि का विस्तार नहीं किया जायेगा. इससे पहले 11वीं में एडमिशन के लिए आवेदन कर दें. बिहार बोर्ड से 10वीं सफल स्टूडेंट्स ओएफएसएस के माध्यम से 11वीं में एडमिशन के आवेदन कर चुके है.

BSEB 11th Admission 2024-26: बिहार के प्लस टू विद्यालयों में अब सोमवार से 11वीं की पढ़ाई शुरू, शिक्षक तैयार करेंगे पाठ टीका

Leave a Comment