Bharat Result

Table of Contents

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम (KYP) Registration 2023 ,Apply Online, @Direct Link

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम (KYP) Registration 2023: दोस्तों आज हम आपको Bihar Kushal Yuva Yojana (KYP) के बारे में बताने वाले है। Bihar Kushal Yuva Yojana का मुख्य उद्देश्य बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बिहार के सभी युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी। क्या आप भी बिहार के रहने वाले एक 10वीं या 12वीं पास युवा है, जो कि अपना Personality Development के साथ ही साथ अपना Skill Development करना चाहते है। ,तो आप को इस योजना का लाभ लेने के लिए Kushal Yuva Program (KYP) में आवेदन करना होगा। आवेदन हेतु आप को कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी।सभी इच्छुक एवं योग्य उमीदवार पंजीकरण(Registration ) के लिए आवेदन करने से पहले कृपया ब्लॉक सूची को देखें लें। और सूची में दिए गए ब्लॉकों में ही KYP SDC के लिए आवेदन करें।

See also  RCF Kapurthala Recruitment 2023 Apply For Trad Apprentice Notification Out, Download PDF, Apply Online

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम (KYP) Registration 2023

Bihar Kushal Yuva Yojana (KYP) के अंतर्गत सॉफ्ट स्किल्स प्रशिक्षण में जीवन कौशल, संचार कौशल (अंग्रेजी और हिंदी) और बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता शामिल होगी. जो सभी उम्मीदवारों को कम्युनिकेशन स्किल, कंप्यूटर की बेसिक जानकारी और सॉफ्ट स्किल की जानकारी से संबंधित महत्वपूर्ण कोर्सेज का प्रशिक्षण और उसके बाद परीक्षा पास करने पर सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाएगी और वर्तमान में बिहार में लागू किए जा रहे विभिन्न डोमेन-विशिष्ट प्रशिक्षण प्रयासों में मूल्यवर्धन के रूप में कार्य करेगी




Bihar Skill Development Mission (BSDM)

Kushal Yuva Program (KYP) Registration 2023

योजना का नाम बिहार कुशल युवा प्रोग्राम (KYP)
किसने आरंभ की बिहार सरकार
विभाग नाम बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन
लाभार्थी बिहार के युवा
राज्य बिहार
उद्देश्य बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना
आवेदन का माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
पात्रता 10वीं या 12वीं पास
Official Website Click Here
Go To Home Click Here
Join Telegram Channel Click Here

kyp-course-online-2023

Bihar Kushal Yuva Program (KYP) का उद्देश्य

मुख्य उद्देश्य बिहार के युवाओं को कौशल प्रशिक्षण प्रदान करना है। इस योजना के माध्यम से बिहार के सभी युवाओं को रोजगार प्राप्त करने में सहायता प्राप्त होगी।इस योजना के माध्यम से बिहार के युवा सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनेंगे तथा उनके जीवन स्तर में भी सुधार किया जायेगा । इस योजना के माध्यम से जीवन कौशल (life skills), संचार कौशल (communication skills) एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता(basic computer literacy) की जानकारी भी प्राप्त कर सकेंगे।

See also  UP NHM Recruitment 2024 Released Notification for 5582 CHO Posts, Download PDF, Apply Online @Direct Link




Bihar Kushal Yuva Yojana (KYP) के अंतर्गत बिहार राज्य के सभी 15 से 28 वर्ष के युवा जिन्होंने मेट्रिक पास कर ली है। तो आप को इस योजना का लाभ लेने के लिए Kushal Yuva Program (KYP) में आवेदन करना होगा। आवेदन हेतु आप को कुछ जरुरी दस्तावेज की आवश्यकता होगी। सभी इच्छुक एवं योग्य उमीदवार पंजीकरण(Registration ) के लिए आवेदन करने से पहले कृपया ब्लॉक सूची को देखें लें। और सूची में दिए गए ब्लॉकों में ही KYP SDC के लिए आवेदन करें।


 कुशल युवा प्रोग्राम के पाठ्यक्रम

बिहार कुशल युवा प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में 3 घटक शामिल होते हैं , जो कि जीवन कौशल, संचार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता है। इन तीनों पाठ्यक्रम को पूरा करने की अवधि 240 घंटे होगी।
इसमें से 40 घंटों के लिए जीवन कौशल, 80 घंटों के लिए संचार कौशल एवं 120 घंटों में बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता कवर की जाएगी। प्रशिक्षण वितरण के लिए ई लर्निंग मोड का उपयोग किया जाएगा।


Application Fee

लाभार्थी को इस योजना के अंतर्गत प्रवेश लेते समय कोर्स एप्लीकेशन फीस  के लिए ₹1000 का भुगतान करना होगा।

आवेदकों को KYP सेंटर में नामांकन कराने के लिए एक हजार (1000 /-) की राशि जमा करनी पड़ती है, जो की कोर्स खत्म होने के बाद वापस आवेदक के बैंक खाते में दी जाती है, परन्तु इसके लिए आवेदक को कोर्स पूरा होने के बाद होनेवाली परीक्षा को पास करनी होगी। जो अभ्यर्थी 3 बार में इस परीक्षा को पास नहीं कर पाएंगे, उनकी जमा राशि जब्त कर ली जाती है



Age Limit
  • Minimum Age: 15 Years.
  • Maximum Age: 28 Years.
  • SC/ST Candidate: 33 Years.
  • OBC Candidates: 31 Years.
  • PWBD Candidates: 33 Years.
See also  NLC Recruitment 2024 Notification Out, Apply for Trainees & Apprentices Various Posts,

पात्रता
  • उमीदवार बिहार राज्य का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 15 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • अभ्यर्थी की शैक्षिक योग्यता कम से कम 10 वीं पास होनी चाहिए।अर्थात , बिहार सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त संस्थान से मैट्रिक / 10 वीं पास हो या अधिकतम 12 वीं पास हो।
  • सभी युवा जिनकी आयु 20 से 25 वर्ष के बीच है और उनको Self Help Allowance प्रदान किया जाता है उनको यह प्रशिक्षण पूरा करना अनिवार्य है।अर्थात ,जो उमीदवार बिहार मुख्यमंत्री बेरोजगारी भत्ता का लाभ लेना चाहते है ,उन्हें KYP Course करना अनिवार्य है।
  • आवेदक के पास कोई रोजगार या किसी प्रकार का कोई नियोजन नहीं होना चाहिए।
  • कोर्स एप्लीकेशन फीस  के लिए ₹1000 का भुगतान करना होगा।
  • फीस का भुगतान नेट बैंकिंग या फिर डेबिट कार्ड या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।



Important Documents

  • आधार कार्ड(Aadhar card)
  • पैन कार्ड (PAN card)
  • बैंक खाता पासबुक(Bank Account Passbook)
  • आय प्रमाण पत्र (Income certificate)
  • जाति प्रमाण पत्र(caste certificate)
  • निवास प्रमाण पत्र( Residence certificate)
  • 10वी एंव 12वीं कक्षा को उत्तीर्ण करने वाले दस्तावेजो अर्थात् शैक्षणिक योग्यता को दर्शाने वाले प्रमाण पत्र, 10th Passing Certificate & 12th passing Certificate (,marksheet, admit card etc . )
  • चालू मोबाइल नंबर (active mobile number)
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ (Passport size photograph)आदि।

How to Apply Kushal Yuva Program (KYP) Registration 2023Click Here 


Important Link
Apply Online Registration || Login
Quick Links
Application Status || Guideline || Cantact Us 
KYP About Us Click Here
Official Website Click Here
Join Telegram Channel Click Here




बिहार कुशल युवा प्रोग्राम

बिहार कौशल विकास मिशन (बीएसडीएम) ने “कुशल युवा कार्यक्रम” के नाम से एक अनूठा कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू किया है, जो 15-28 वर्ष के सभी उम्मीदवारों के रोजगार कौशल को बढ़ाएगा। बिहार कुशल युवा प्रोग्राम को बिहार स्किल डेवलपमेंट मिशन द्वारा 16 दिसंबर 2016 को लॉन्च किया गया है। 8 जुलाई तक इस योजना के अंतर्गत 112000 युवाओं को प्रशिक्षण प्रदान किया जा चुका है एवं प्रदेश में 1100 प्रशिक्षण केंद्र खोले जा चुके हैं।

कुशल युवा प्रोग्राम के पाठ्यक्रम में 3 घटक शामिल होते हैं , जो कि जीवन कौशल, संचार कौशल एवं बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता है। इन तीनों पाठ्यक्रम को पूरा करने की अवधि 240 घंटे होगी।
इसमें से 40 घंटों के लिए जीवन कौशल, 80 घंटों के लिए संचार कौशल एवं 120 घंटों में बुनियादी कंप्यूटर साक्षरता कवर की जाएगी। प्रशिक्षण वितरण के लिए ई लर्निंग मोड का उपयोग किया जाएगा।


Disclaimer: The Examination Results / Marks published on this Website are only for the immediate Information of the Examinees and do not to be constituted be a Legal Document. We are not responsible for any Inadvertent Error that may have crept into the Examination Results / Marks being published on this Website and for any loss to anybody or anything caused by any Shortcoming, Defect, or Inaccuracy of the Information on this Website. All data (counting all Notes) on https://bharatresult.net/ has been incorporated from the particular authority sites, Daily paper, and other dependable sources.


Leave a Comment