बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब 30 अगस्त तक

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब 30 अगस्त तक

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने मैट्रिक परीक्षा 2026 (सत्र 2025-26) में शामिल होने वाले विद्यार्थी लेट फाइन के साथ 30 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। कक्षा 9वीं के नियमित व स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थी लेट फाइन के साथ 30 अगस्त तक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं. पहले रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि 21 अगस्त थी. परीक्षा समिति ने कहा है कि वेबसाइट http:// secondray.biharboardon-line.com पर 30 अगस्त तक रजिट्रेशन करा सकते हैं. इसके लिए नियमित विद्यार्थियों को 450/- रुपये और स्वतंत्र कोटि के विद्यार्थियों को 580/- रुपये लेट फाइन देने होंगे.

परीक्षा समिति ने कहा है कि तय अवधि में विद्यालय के प्रधान द्वारा लेट फाइन के साथ निर्धारित शुल्क 27 अगस्त तक जमा होगा. उन्हीं का रजिस्ट्रेशन आवेदन ऑनलाइन 30 अगस्त तक भरा जा सकता है. समिति ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म में अंकित विवरणी के अनुसार ही स्टूडेंट्स का परीक्षा फॉर्म भरा जाना है, इसलिए यह जरूरी है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरने में सतर्कता बरती जाये ताकि बाद में इसमें कोई परिवर्तन करने की आवश्यकता न पड़े.

बिहार बोर्ड इन्टरमीडिएट विशेष एवं कंपार्टमेंटल परीक्षा 2024 मार्कशीट जारी


बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन

Important Date

  • Online Start Date: 01 July 2024
  • Registration Last Date 11 July 21 August 30 August 2024

बिहार बोर्ड रजिस्ट्रेशन शुल्क 

नियमित कोटि के स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 350 रुपये व स्वतंत्र कोटि के लिए 480 रुपये शुल्क जमा करना होगा. ऑनलाइन डाटा इंट्री शुल्क 50 रुपये से 30 रुपये तक शिक्षण संस्थान द्वारा रखा जायेगा, जिसका उपयोग शिक्षण संस्थान द्वारा विद्याथीं के ऑनलाइन आवेदन भरने और उन्हें डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड डाउनलोड कर प्राप्त कराने के मद में किया जायेगा. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन भरने के दौरान अगर कोई समस्या हो, तो हेल्पलाइन नंबर 0612-2232074 पर फोन कर सकते हैं.

  • नियमित कोटि के स्टूडेंट्स के लिए: ₹ 350 रुपये
  • स्वतंत्र कोटि के स्टूडेंट्स के लिए: ₹ 480 रुपये
  • ऑनलाइन डाटा एंट्री शुल्क: ₹ 50 से ₹ 30 रुपये

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब 30 अगस्त तक

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन पात्रता मानदंड

न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होना अनिवार्य है रजिस्ट्रेशन के कॉलम 16 में अभ्यर्थी का आधार नंबर अकित किया जायेगा. यदि अभ्यर्थी को आधार कार्ड नहीं है, तो इसकी घोषणा कॉलम 17 में अनिवार्य रूप से करनी होगी. रजिस्ट्रेशन कराने वाले स्टूडेंट्स की न्यूनतम उम्र 14 वर्ष होनी चाहिए. इससे कम उम्र के स्टूडेंट्स का आवेदन रद्द कर दिया जायेगा. इसलिए एक मार्च, 2012 के बाद की जन्मतिथि के अभ्यर्थी वार्षिक परीक्षा 2026 के लिए पंजीकृत नहीं किये जायेंगे.

Also Read:


वोकेशनल कोर्स 

बोर्ड के स्टूडेंट्स अब वोकेशनल कोर्स की भी पढ़ाई कर सकते हैं. स्टूडेंट्स को रजिस्ट्रेशन के समय ही वोकेशनल कोर्स का चुनाव करना होगा, मैट्रिक परीक्षा 2026 में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स सेक्यूरिटी, रिटेल, ट्यूरिज्म, ऑटोमोबाइल, रिटेल मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक्स एंड हार्डवेयर, ब्यूटी एड वेलनेस, टेलीकॉम एवं आइटी- आइआटीज ट्रेड को आठवें विषय के रूप में चयन कर सकते हैं, बोर्ड ने नौवीं से वोकेशनल कोर्स पढ़ने का मौका दिया है.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू

नौवीं कक्षा में नामांकित छात्र और छात्राओं का रजिस्ट्रेशन अभी बिहार बोर्ड द्वारा किया जा रहा है, मैट्रिक परीक्षा कार्यक्रम में मूल विषयों के अलावा भाषा और अतिरिक्त विषय ही शामिल होते थे, लेकिन अगले साल 2026 में मूल विषयों के अतिरिक्त वीकेशनल कोर्स भी शामिल किया जायेगा. इन छात्रों को प्रवेश पत्र भी बोर्ड ही जारी करेगा. इन पांच वोकेशनल कोर्स के 70 अंकों की परीक्षा बिहार बोर्ड लेगा. वहीं, 30 अंकों की प्रैक्टिकल परीक्षा एसएससी सेक्टर स्किल काउंसिल) भारत सरकार लेगी, प्रायोगिक परीक्षा लेने के बाद एसएससी अंकों को बिहार बोर्ड को भेजेगा. इसके बाद इन छात्रों का रिजल्ट बोर्ड ही जारी करेगा.


Important Link
Download Registration FormDirect Link
Official WebsiteClick Here
Go to HomeClick Here
Join Telegram ChannelJoin Now

Also Read:

1 thought on “बिहार बोर्ड मैट्रिक परीक्षा 2026 रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया अब 30 अगस्त तक”

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Index
Scroll to Top