Bharat Result

Aadhar Card Big Update 2023 7000 डाकघरों में खुलेगा आधार केंद्र निःशुल्क बनेगा आधार

Aadhar Card Big Update 2023 7000 डाकघरों में खुलेगा आधार केंद्र निःशुल्क बनेगा आधार

Aadhar Card Big Update 2023: प्रदेश में लोग अब अपने 5 साल तक के बच्चों का आधार कार्ड डाकघर में निःशुल्क बनवा सकेंगे। इसके लिए उपलब्ध होगी। बिहार डाक सर्किल और राज्य सरकार के बीच करार हुआ है। बिहार डाक सर्किल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सहित राज्य के 7000 से अधिक डाकघरों में बच्चों के लिए स्पेशल आधार सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। ऐसा होने के बाद प्रदेश में हर साल करीब 20 लाख से अधिक बच्चों को इसका लाभ मिलेगा। बिहार डाक सर्किल के पदाधिकारी के अनुसार इसकी शुरुआत अक्टूबर माह से होगी। पहले फेज में 1500 डाकघरों में यह सेवा उपलब्ध होगी।

Aadhar Card Big Update 2023 7000 डाकघरों में खुलेगा आधार केंद्र निःशुल्क बनेगा आधार

बिहार के सभी डाकघरों में सुविधा बहाल करने के लिए 8000 कर्मियों की जरूरत पड़ेगी। इसके लिए डाक विभाग ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक को कर्मचारियों की सूची उपलब्ध करा दी है। चयनित कर्मचारियों को लिखित परीक्षा देनी होगी सफल कर्मचारियों को यूआईडीएआई की ओर से ट्रेनिंग दी जाएगी।

See also  IBPS Clerk Admit Card 2023 Download @Direct Link Available On Bharatresult.net

Aadhar Card Big Update 2023

आधार बनवाने के लिए जरूरी दस्तावेज़ 

आधार कार्ड बनवाने के लिए बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज पेपर की जरूरत पड़ेगी। इसके अलावे बच्चे का एक फोटो लगेगा। साथ ही बच्चे के माता या पिता में से किसी एक के आधार कार्ड की जरूरत होती है।

  • बच्चे का जन्म प्रमाणपत्र या अस्पताल से डिस्चार्ज पेपर
  • इसके अलावे बच्चे का एक फोटो
  • मां का आधार कार्ड

व्यस्क के मोबाइल नंबर होंगे अपडेट

डाकघरों में पांच साल तक के बच्चों का आधार कार्ड निःशुल्क बनेगा। साथ ही इन आधार केंद्रों पर व्यस्क लोगों के आधार कार्ड का मोबाइल नंबर भी अपडेट किया जाएगा। इसके लिए उनसे शुल्क लिया जाएगा।

बिहार डाक सर्किल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक सहित राज्य के 7000 से अधिक डाकघरों में बच्चों के लिए स्पेशल आधार सेंटर खोलने का निर्णय लिया है। ऐसा होने के बाद प्रदेश में हर साल करीब 20 लाख से अधिक बच्चों को इसका लाभ मिलेगा।


डाककर्मी घर जाकर भी बनाएंगे कार्ड

अगर आधार कार्ड बनवाने के लिए आप बच्चे को लेकर डाकघर नहीं जा पा रहे हैं तो घबराने की कोई जरूरत नहीं है। इसके लिए आपको संबंधित क्षेत्र के डाकिया के मोबाइल पर कॉल करनी होगी। इसके बाद डाकिया आपके घर आएगा और मोबाइल एप के जरिए बच्चे का आधार कार्ड बनाएगा।

See also  PM Kisan Nidhi Schame 2023 Big Update पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी !

इसके लिए डाक विभाग इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक के माध्यम से चाइल्ड एनरोलमेंट लाइट क्लाइंट (सीईएलसी) की सुविधा देने जा रहा है। इसकी प्रक्रिया चल रही है। पूर्वी क्षेत्र के पोस्ट मास्टर जनरल ने कहा कि जल्द ही डाकिया का मोबाइल नंबर भी जारी किया जाएगा।


Important Link
Aadhar Card Official  Registration Link
Go to Home Official Link
Our Telegram Channel Join Now

Aadhar Card Big Update 2023 7000 डाकघरों में खुलेगा आधार केंद्र निःशुल्क बनेगा आधार

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top