Bharat Result

Bihar Board 10th/12th Exam 2024 एक लाख छात्र-छात्राएं नहीं दे पाएंगे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

Bihar Board 10th/12th Exam 2024 एक लाख छात्र-छात्राएं नहीं दे पाएंगे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

Bihar Board 10th/12th Exam 2024 : बिहार बोर्ड के मैट्रिक और इंटर के एक लाख के लगभग विद्यार्थी सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं हो पाएंगे। स्कूल में लगातार अनुपस्थिति रहने और 75 फीसदी उपस्थिति पूरा नहीं होने के कारण इन छात्रों का नामांकन रद्द कर दिया गया है। इसको लेकर बिहार बोर्ड के सचिव प्रमोद कुमार ने सभी जिला शिक्षा पदाधिकारी को सूचना दी है।

Bihar Board 10th/12th Exam 2024 एक लाख छात्र-छात्राएं नहीं दे पाएंगे मैट्रिक और इंटर की परीक्षा

जो  विद्यार्थी 10वीं और 12वीं में लगातार विद्यालय से अनुपस्थित रहें है, उन्हें सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। इसको लेकर सभी जिलों से छात्रों की स्कूल और जिलावार सूची भी बोर्ड ने मांगी है। इसके लिए स्कूलों को एक सप्ताह का समय दिया गया है।




Bihar Board 10th/12th Exam 2024

09वीं से 12वीं तक 2,66,564 छात्रों का नामांकन हुआ रद्द

इसी दौरान सभी डीईओ को हार्ड और सॉफ्ट कॉपी में छात्र – छात्राओं की सूची बोर्ड को भेजनी है। बोर्ड के अनुसार नौवीं और 12वीं तक के 2,66,564 विद्यार्थियों का नामांकन रद्द कर दिया गया है। वहीं नौवीं और 11वीं के 1,66,564 छात्र और छात्राओं का नामांकन रद्द किया गया है। ये छात्र आगामी वार्षिक परीक्षा में शामिल नहीं होंगे।

See also  Bihar Board Matric (10th) Topper List 2024, बिहार बोर्ड ने जारी किया, Toppers का लिस्ट, यहां देखें सभी Toppers का लिस्ट

बता दें कि शिक्षा विभाग के आदेश पर नौवीं से 12वीं तक के ऐसे छात्रों का नामांकन रद्द करने का आदेश दिया गया था जो लगातार अनुपस्थित थे। ऐसे छात्र अब आगे की परीक्षा नहीं दे पाएंगे। इंटर की सेंटअप परीक्षा 30 अक्टूबर से छह नवंबर और मैट्रिक की नवंबर के अंतिम सप्ताह में होगी।





परीक्षा की शैक्षणिक योग्यता

सेंटअप परीक्षा में वहीं छात्र शामिल होंगे जिनका स्कूल में 75 फीसदी उपस्थिति पूरी है। इसको लेकर बिहार बोर्ड से पत्र प्राप्त हुआ है। स्कूल वार छात्रों की सूची तैयार की जा रही है, इसे बोर्ड को भेजा जाएगा। जो  विद्यार्थी 10वीं और 12वीं में लगातार विद्यालय से अनुपस्थित रहें है, उन्हें सेंटअप परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा।

इसको लेकर सभी जिलों से छात्रों की स्कूल और जिलावार सूची भी बोर्ड ने मांगी है। इसके लिए स्कूलों को एक सप्ताह का समय दिया गया है।


Important Link

Official Website Direct Link
Go to Home Official Link
Bihar Board Official Channel Join Now




Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top