Bharat Result

श्रम संसाधन विभाग ने की तैयारी, बिहार के युवाओं का होगा स्किल सर्वे, युवाओं के लिए खुलेंगे स्वरोजगार के रास्ते,

 

श्रम संसाधन विभाग ने की तैयारी: बिहार के युवाओं की दिलचस्पी किस क्षेत्र में है, इसका सर्वे होगा। श्रम संसाधन विभाग ने घर-घर जाकर स्किल सर्वे करने का निर्णय लिया है। इसके लिए विभाग निजी एजेंसी की सहायता लेगा। सर्वे का मकसद राज्य के युवाओं की रुचि और उनकी योग्यता को जानना है ताकि बिहार में उपलब्ध औद्योगिक इकाइयों की जरूरतों को पाटा जा सके। विभागीय अधिकारियों के अनुसार बिहार में पहली बार इस तरह का सर्वे किया जा रहा है। चूंकि बिहार से हर साल लाखों लोगों का पलायन दूसरे राज्यों में हो रहा है।great

श्रम संसाधन विभाग ने की तैयारी, बिहार के युवाओं का होगा स्किल सर्वे, युवाओं के लिए खुलेंगे स्वरोजगार के रास्ते,

इसलिए राज्य के युवाओं से जाना जाएगा कि उनकी योग्यता क्या है। वे किस क्षेत्र में रोजगार पाना चाहते हैं। साथ ही यह भी रिपोर्ट तैयार की जाएगी कि औद्योगिक इकाइयों को जरूरत क्या है। इसके बाद युवाओं को औद्योगिक इकाइयों की जरूरतों के अनुसार तैयार किया जाएगा।साथ ही अगर योग्य युवाओं की संख्या अधिक हुई तो उनकी योग्यता के अनुसार औद्योगिक इकाई खोले जाएंगे। एक महीने के भीतर सर्वे का काम शुरू होगा जो इसी साल पूरा हो जाएगा।





श्रम संसाधन विभाग ने की तैयारी

बिहार में युवाओं व कामगारों का पहली बार होगा डोर-टू-डोर स्किल सर्वे

श्रम संसाधन विभाग बिहार में पहली बार एजेंसी के माध्यम से डोर-टू- डोर युवाओं और कामगारों का सर्वे करायेगी. यह सर्वे इस साल के अंत दिसंबर तक होगा. इसमें युवाओं के स्किल की पहचान कर एक रिपोर्ट तैयार होगी और उसी के आधार पर विभाग राज्य सरकार के सहयोग से युवाओं के लिए रोजगार का सृजन करेगी. सर्वे में बिहार और दूसरे राज्यों में रहने वाले कामगारों को भी जोड़ा जायेगा, ताकि बिहार से पलायन को रोका जा सके और लोगों को बिहार में ही काम मिल सके. बिहार सरकार

स्किल सर्वे और रिपोर्ट बनाने की पूरी जिम्मेवारी एजेंसी की होगी। युवाओं की जरूरतों के आधार पर सरकार आईटीआई और अन्य जगहों पर पढ़ाई की व्यवस्था भी सुनिश्चित करेगी ताकि युवा स्वरोजगार से जुड़ सकें। युवाओं को कौशल विकास केंद्र के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। वर्तमान में अभी कौशल विकास केंद्रों में कम्प्यूटर और अंग्रेजी की पढ़ाई होती है। लेकिन सर्वे रिपोर्ट आने के बाद इन केंद्रों पर प्रशिक्षण का दायरा बढ़ाया जाएगा।





पलायन रोकने के लिए हो रही है तैयारी

श्रम अधिकारियों के मुताबिक बिहार से हजारों लोगों का पलायन हर साल दूसरे राज्यों में होता है. इस कारण राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि युवाओं और कामगारों के लिए बिहार में अधिक से अधिक रोजगार का सृजन करें. इस कारण से यह सर्व कराने का निर्णय लिया गया है.

बिहार से बाहर काम करने वाले कामगारों को विभागीय योजनाओं का लाभ लेने के लिए बिहार में दौड़ना नहीं पड़ेगा, श्रमिक या उनके परिजन अपने गृह जिला से लाभ लेने के लिए आवेदन कर सकते है. इसको लिए विभाग तक आने की कोई जरूरत नहीं है. सर्वे के बाद देश-विदेश में काम करने वाले युवाओं की पूरा डेटाबेस विभाग के पास रहेगा.


श्रमिकों को मिलेगी एसएमएस पर ही जानकारी

विभाग स्किल डेटा के आधार पर बिहार और बिहार से बाहर गये श्रमिको को रोजगार से जोड़ने के लिए मैसेज भेजा जायेगा. इसमे उनके स्किल के मुताबिक रोजगार से संबंधित जानकारी और मोबाइल नंबर रहेगा, जिस पर वह खुद बातचीत करके अपने लिए रोजगार को खोज करेंगे या उनके लिए दूसरे राज्यो में कहां-कहां रोजगार है, इसकी पूरी जानकारी उन्हें मिलनी आसान होगी.




सर्वे से युवाओं के स्किल की पहचान होगी और उसी के आधार पर सरकार आइटीआइ और अन्य जगहों पर पढ़ाई हो सके, युवा स्वरोजगार से जुड सके. उसी की ट्रेनिंग कौशल विकास सेंटर के माध्यम से दी जायेगी, वर्तमान में अभी सेंटरों पर कंप्यूटर और अंग्रेजी का कोर्स होता है. लेकिन सर्वे के बाद इन सेंटरों पर ट्रेनिंग का दायरा बढ़ेगा और युवा किस क्षेत्र में रोजगार करना चाहते है. उसी क्षेत्र में उनके लिए विभाग ट्रेनिग की व्यवस्था करेगी.


Bihar Labor Resource Department
Important Link
Official Website Main Link
Go to Home Official Link
Bihar Board Official Channel Direct Link
Our Telegram Channel  Join Now



Disclaimer: The Examination Results / Marks published on this Website are only for the immediate Information of the Examinees and are not to be constituted as a Legal Document. We are not responsible for any Inadvertent Error that may have crept into the Examination Results / Marks being published on this Website and for any loss to anybody or anything caused by any Shortcoming, Defect, or Inaccuracy of the Information on this Website. All data (counting all Notes) on https://bharatresult.net/ has been incorporated from the particular authority sites, Daily paper, and other dependable sources. disgusting

श्रम संसाधन विभाग ने की तैयारी, बिहार के युवाओं का होगा स्किल सर्वे, युवाओं के लिए खुलेंगे स्वरोजगार के रास्ते,

Leave a Comment