Bharat Result

Bihar New Teacher Bharti 2023 बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती इसी सप्ताह

Bihar New Teacher Bharti 2023 बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती इसी सप्ताह

Bihar New Teacher Bharti 2023: कक्षा 6 से 12 तक 70 हजार शिक्षक भर्ती की वैकेंसी शिक्षा विभाग इसी सप्ताह बीपीएससी को भेजेगा। माना जा रहा है कि नई नियमावली के तहत दूसरे चरण में शिक्षकों की भर्ती के लिए वैकेंसी एक सप्ताह के अंदर जारी हो जाएगी। जानकारी के अनुसार,हम आपको दें की जिलों से आरक्षण रोस्टर के हिसाब से मिली रिक्ति को शिक्षा विभाग कंपाइल कर रहा है। विभाग श्रेणी और विषयवार रिक्ति की गणना कर सामान्य प्रशासन विभाग के माध्यम से इसे बीपीएससी को भेज देगा। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने पिछले सप्ताह समीक्षा कर रिक्ति फाइनल कर बीपीएससी को भेजने का निर्देश दिया था।

Bihar New Teacher Bharti 2023 बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती इसी सप्ताह

जिलों से रोस्टर क्लीयर होने में देरी मामले पर अपर मुख्य सचिव ने डीएम से सहित विभागीय अधिकारियों के साथ बात भी की थी। बीपीएससी पिछली बार की तरह ही इस बार भी अभ्यर्थियों को विभिन्न तरह के आवश्यक प्रमाणपत्र बनाने के लिए समय देगा। आवेदन के लिए लगभग एक माह का समय दिया जाएगा। वर्तमान में 1.70 लाख शिक्षक भर्ती के लिए ली गई परीक्षा का परिणाम भी मध्य अक्टूबर तक बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन (बीपीएससी) जारी कर देगा। बीपीएससी सबसे पहले 11- 12 के शिक्षक भर्ती का रिजल्ट जारी करेगा। इसके बाद कक्षा 9-10 के शिक्षक भर्ती का परिणाम जारी होगा। सबसे अंत में कक्षा 1 से 5 तक के प्राथमिक शिक्षक भर्ती परीक्षा का रिजल्ट जारी किया जाएगा। Bihar New Teacher Bharti 2023

See also  Bihar Mukhyamantri Kanya Utthan Yojana MKUY 1st Payment List 2023





Bihar New Teacher Bharti 2023

पदों की संख्या एक लाख या इससे अधिक हो सकती है

वर्तमान में 1.70 लाख शिक्षक भर्ती में कक्षा 9 से 12 तक के पदों में जो नहीं भरे जा सकेंगे। वे पद दूसरे चरण की वैकेंसी में जुड़ जाएंगे। इस हिसाब से दूसरे चरण में शिक्षक भर्ती की रिक्ति 70 हजार से बढ़कर एक लाख या इससे अधिक भी हो सकती है।

कारण यह कि प्रथम चरण में कक्षा 11-12 में लगभग 57 हजार रिक्ति थी, इसमें आवेदक ही 42 हजार हैं। यानी सभी पद नहीं भरने की स्थिति में ये पद दूसरे चरण की वैकेंसी में जुड़ेगे। कक्षा 9 और 10 में भी विषयवार रिक्ति की तुलना में अभ्यर्थियों की पर्याप्त संख्या नहीं रहने से पद रिक्त रहेंगे। ये पद भी नई वैकेंसी में जुड़ेगे।


परीक्षा की तैयारी के लिए नहीं मिल सकेगा अधिक समय

द्वितीय चरण में शिक्षक भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए अधिक समय नहीं मिल सकेगा, क्योंकि आयोग का लक्ष्य है कि नवंबर अंत या 15 दिसंबर तक परीक्षा लेकर दिसंबर अंत तक रिजल्ट भी जारी कर दे।

हालांकि 15 दिसंबर तक परीक्षा आयोजित होने की स्थिति में रिजल्ट जारी होने में लगभग एक माह का समय लग जाएगा।

See also  Bihar Board 10th Result Topper List 2023 बिहार बोर्ड टॉपर को मिलेगा इतना लाख रूपये जाने सभी डिटेल्स





Bihar New Teacher Bharti 2023

Vacancy Details

Name of the Class Total Vacancy
6-8 31982
9-10 18880
11-12 18830
गलत प्रमाणपत्र देने वालों को भुगतना होगा परिणाम

बीपीएससी के अध्यक्ष अतुल प्रसाद ने सोशल मीडिया पर कहा है कि शिक्षक भर्ती परीक्षा के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की जांच में पाया गया कि कई अभ्यर्थियों ने गलत प्रमाणपत्र जमा किए थे।

कई ने सही प्रमाणपत्र प्रस्तुत नहीं किए थे। इससे पता चलता है कि यह जानबूझकर किया गया था।

यह डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन को रोकने का एक कारण हो भी सकता है और नहीं भी। लेकिन यह तय है कि ऐसा करने वालों को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।


Important Link
Apply Online Link Active on this Week
Official Notification Coming Soon
Official Website Direct Link
Go to Home Official Link
Our Telegram Channel Join Now




Bihar New Teacher Bharti 2023 बिहार में 70 हजार शिक्षकों की भर्ती इसी सप्ताह

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top