Bharat Result

आचार संहिता हटते ही बिहार में भर्तियों का ब्यौरा। पंचायती राज विभाग में 15610 पदों पर होगी नियमित व संविदा बहाली

Bihar Panchayati Raj Recruitment 2024: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा 10 लाख नौकरी देने की घोषणा को पूरा करने में पंचायती राज विभाग ने भी तत्परता दिखायी है. पंचायती राज विभाग ने विभिन्न स्तर के रिक्त 15610 पदों पर इस वित्तीय वर्ष में नियुक्ति करने की तैयारी कर ली है. पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता ने बताया कि विभाग को जल्द नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया गया है. उन्होंने बताया कि 4351 पदों पर स्थायी नियुक्ति की जा रही है और 11259 पदों पर संविदा पर नियुक्ति की जायेगी.

Bihar Panchayati Raj Recruitment 2024 आचार संहिता हटते ही बिहार में भर्तियों का ब्यौरा। पंचायती राज विभाग में 15610 पदों पर होगी नियमित व संविदा बहाली

सभी पात्रता और इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक पूर्ण अधिसूचना पढ़ सकते हैं। सभी पात्रता और इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए महत्वपूर्ण लिंक के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन करने से पहले आधिकारिक पूर्ण अधिसूचना पढ़ सकते हैं। कृपया सभी दस्तावेज़ – पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण और मूल विवरण जांचें और एकत्र करें। कृपया ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेज़ – फोटो, साइन, आईडी प्रूफ आदि पढ़ें। आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलमों को ध्यान से जांच लें।


Bihar Panchayati Raj Recruitment 2024

पंचायती राज मंत्री केदार प्रसाद गुप्ता शुक्रवार को विभागीय कार्यों की जानकारी प्रेस के साथ साझा कर रहे थे. उन्होंने बताया कि जिन स्थायी पदों पर नियुक्ति करने का निर्देश दिया गया है, उसमें पंचायती राज अधिकारी के 112 पद, अंकेक्षक के 28 पद, पंचायत सचिव के 3525 पद, निम्न वर्गीय लिपिक (क्षेत्रीय स्थापना) के 504 पद, निम्न वर्गीय लिपिक (मुख्यालय स्थापना) के एक पद, कार्यालय परिचारी के पांच पद, जिला परिषद कनीय अभियंता के 104 पद और जिला परिषद में निम्न वर्गीय लिपिक के 72 पद शामिल हैं.

11259 संविदा आधारित पदों पर नियुक्ति होगी, उसमें लेखापाल सह आइटी सहायक के 7070 पद, तकनीकी सहायक के 556 पद, कार्यपालक सहायक सह डाटा इंट्री ऑपरेटर के तीन पद, ग्राम कचहरी सचिव के 1400 पद और ग्राम कचहरी न्याय मित्र के 2230 पद शामिल हैं. प्रखंड पंचायती राज पदाधिकारियों और अंकेक्षकों की नियुक्ति बीपीएससी और पंचायत सचिव, निम्नवर्गीय लिपिक और कार्यपालक परिचारी की नियुक्ति विहार कर्मचारी चयन आयोग करेगा.


कृषि विभाग में नियमित व संविदा के खाली पदों पर होगी नियुक्ति

कृषि विभाग में नियमित और संविदा के रिक्त पदों पर शीघ्र बहाली होगी. कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने 15 जून तक सभी रिक्तियों को उपलब्ध कराने का अधिकारियों को निर्देश दिया है. कृषि भवन में शुक्रवार को विभागीय समीक्षा बैठक में मंत्री ने बहाली की प्रक्रिया शीघ्र शुरू करने का निर्देश दिया. कृषि मंत्री ने कहा कि 20 जून के बाद आवेदक किसानों के बीच कृषि यंत्रों का वितरण लॉटरी के माध्यम से होगा.कृषि मंत्री मंगल पांडेय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करते हुए, कृषि मंत्री मंगल पांडेय ने 15 जून तक रिक्तियों की सूची मांगी

कृषि यंत्रों के लिए किसानों से अभी तक 75 हजार ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें 45 हजार आवेदन का सत्यापन किया जा चुका है. मंत्री ने बताया कि एक लाख 45 हजार मिट्टी जांच नमूने प्रयोगशाला में प्राप्त हुए. इनमें 43 हजार से अधिक नमूने की जांच की जा चुकी है. अन्य नमूनों की जांच प्रगति पर है. उन्होंने 13 जून को सभी स्तर की मिट्टी जांच प्रयोगशाला के प्रभारियों के साथ बैठक करने का निर्देश दिया.


श्रम विभाग में भी चार हजार होगी नियुक्ति

पटना. राज्य के श्रम मंत्री संतोष कुमार सिंह ने कहा कि उनके विभाग में चार हजार से अधिक पद सृजित किये गये हैं. इन पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू होगी. इसके अतिरिक्त और भी पदों की तलाशी की जा रही है, जिस पर नियुक्ति हो सके, श्रम मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार का दस लाख नौकरियां देने का वादा पूरा होगा.

Important Link
Official Website Click Here
Download Notice Website Click Here
Go to Home Click Here
Join Telegram Channel Join Now

Bihar Panchayati Raj Recruitment 2024 आचार संहिता हटते ही बिहार में भर्तियों का ब्यौरा। पंचायती राज विभाग में 15610 पदों पर होगी नियमित व संविदा बहाली

Leave a Comment