Bharat Result

Bihar Solar Roof top Scheme 2023 बिहार बिजली कंपनी दे रही हैं, एक योजना के तहत 10 मेगावाट बिजली

Bihar Solar Roof top Scheme 2023 बिहार बिजली कंपनी दे रही हैं, एक योजना के तहत 10 मेगावाट बिजली

Solar Roof top Scheme 2023 बिहार बिजली कंपनी दे रही हैं, एक योजना के तहत 10 मेगावाट बिजलीछ साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड (ने ग्रिड कनेक्टेड सोलर रूफटॉप योजना (छतों पर सोलर प्लेट) के अंतर्गत घरेलू उपभोक्ताओं को सौर ऊर्जा से लैस करने और अपनी ऊर्जा शक्ति को बढ़ाने का काम शुरू किया है। इस योजना के तहत कंपनी का लक्ष्य है कि वह दिसंबर 23 तक 10 मेगावाट सौर बिजली उत्पादन करे। अब तक कुल 4439 घरेलू उपभोक्ताओं ने ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप पैनल्स लगाने के लिए आवेदन किया है। कंपनी के पास इस योजना के लिए 14.5 मेगावाट के सौर पैनल्स लगाने के आवेदन प्राप्त हुए हैं।

Bihar Solar Roof top Scheme 2023 बिहार बिजली कंपनी दे रही हैं, एक योजना के तहत 10 मेगावाट बिजली

Bihar Solar Roof top Scheme 2023

ऊर्जा मंत्री बिजेन्द्र प्रसाद यादव ने कहा कि सभी लोगों को ग्रिड कनेक्टेड रूफटॉप योजना का लाभ उठाना चाहिए, क्योंकि यह योजना बिहार के प्रत्येक घर को स्वच्छ ऊर्जा का उपयोग करने और वर्ष 2070 तक कार्बन के शून्य उत्सर्जन के लक्ष्य तक पहुंचने में मदद करेगी। ऊर्जा विभाग के प्रधान सचिव सह बिजली कंपनी के सीएमडी संजीव हस ने कहा कि साउथ बिहार पावर डिस्ट्रिब्यूशन कंपनी लिमिटेड अबतक 4, 439 (चार हजार चर सौ उन्तालीस) उपभोक्ताओं में से 513 (पाँच सौ तेरह) उपभोक्ताओं के घर में सोलर पैनल लगा दिए हैं, जिससे उन उपभोगताओं को उनकी बिजली उत्पादन क्षमता 02 (MW) मेगावाट से अधिक हो गई हैं।

See also  Bihar BCECE ITICAT Admission Online Form 2024: इस बार 2024 में 32,772 सीटों पर सरकारी ITI में नामांकन होगें, परीक्षा 09 जून 2024 को होगी




बिहार बिजली कंपनी दे रही हैं, एक योजना के तहत 10 मेगावाट बिजली

सौर पैनल लगाने के लिए निर्धारित शुल्क को 731 उपभोक्ताओं ने जमा कर दिया है। कंपनी ने अपने सहायक अभियंताओं को निर्देश दिया है कि शेष उपभोक्ताओं के परिसर का सर्वे और तकनीकी व्यवहार्यता की जांच को जल्द से जल्द पूरा किया जाए। कंपनी ने घरेलू उपभोक्ताओं से अनुरोध किया है कि जिन उपभोक्ताओं के परिसर का सर्वे और तकनीकी एवं अन्य रिपोर्ट पूरी हो गई है, वे वितरण कंपनी कार्यालय में जाकर नेट मीटरिंग एकरारनामा (एक सौदा है जिसे अन्तरण नहीं माना गया है कयोंकि इसके आधार पर कोई स्वत्व या अधिकार अन्तरण नहीं होता है।) करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top