Table of Contents

Bihar Voter Card Scheme 2024 मतदाता सूचि में नाम दर्ज करना हुआ आसान।

Bihar Voter Card Scheme 2024: बिहार राज्य में 243 विधानसभा क्षेत्र की मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन किया जायेगा । इसमें राज्य के मतदाताओं का नाम प्रकाशित किया जायेगा । सूची के प्रास्य का प्रकाशन हर बूथ पर होगा । साथ ही नये मतदाताओं को मतदाता सूची में नाम शामिल कराने का मौका मिल जायेगा । प्रारूप प्रकाशन के बाद वैसे मतदाता जिनकी मृत्यु हो चुकी है उनका नाम हटाने की प्रक्रिया भी होगी । मतदाताओं के नाम, लिंग, पता मैं किसी प्रकार की त्रुटि होगी. उसमे सुधार भी किया जायेगा । 

Bihar Voter Card Scheme 2023 मतदाता सूचि में नाम दर्ज करना हुआ आसान।

लोकसभा चुनाव 2024 के पूर्व निर्वाचन आयोग की टीम गुरुवार की शाम पटना पहुंच रही है । रात्रि विश्राम के बाद आयोग की टीम में शामिल सदस्य बिहार के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास के साथ शुक्रवार को । चार प्रमंडलों के जिलाधिकारियों के साथ मतदाता सूची के विशेष पुनरीक्षण की समीक्षा करेंगे ।  समीक्षा राजधानी के एक स्थानीय पेटल में होगी । इसके अलावा शुक्रवार को राज्य के सभी विधानसभा क्षेत्रों की बूथवार मतदाता सूची के प्रारूप का प्रकाशन होगा । इसके साथ ही राज्य की मतदाता सूची में नाम शामिल करने की प्रक्रिया शुरू हो जायेगी ।  नये मतदाता अपना नाम सूची में शामिल कराने के लिए आवेदन कर सकेंगे। 



विशेष सक्षिप्त पुनरीक्षण 2024
Organization मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार
Name of the Post Title Bihar Voter ID Card Scheme 2023
Scheme Start Date 27 October 2023
Last Date of Voter ID Card Scheme 09 December 2023
Official Website Direct Link
Go to Home Official Link
Our Telegram Channel Join Now



Bihar Voter Card Scheme 2023

विशेष अभियान दिवस

एक जनवरी 2024 की अर्हता तिथि के आधार पर निर्वाचक नामावली का विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्यक्रम प्रारंभ हो रहा है. निर्वाचक सूची का प्रारूप प्रकाशन 27 अक्तूबर और दावा व आपत्ति 27 अक्तूबर से नौ दिसंबर तक दी जा सकती है.

  • Scheme Start Date: 27 October 2023
  • Voter ID Card Scheme Close Date: 09 December 2023
  • 28 October 2023 (शनिवार)
  • 28 October 2023 (रविवार)
  • 25 November 2023 (शनिवार)
  • 28 November 2023 (रविवार)

Bihar Voter Card Scheme 2023

मतदाता सूची में गलती को किया जायेगा सुधार।

पटना जिले में 18 साल के युवाओं को मतदाता सूची में जोड़ने के लिए 28 अक्तूबर से अभियान चलेगा । डीएम डॉ चंद्रशेखर सिंह ने सभी कॉलेजों व विश्वविद्यालयों में मतदाता जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है ।

उन्होंने सभी निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी (इआरओ) व सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी (एइआरओ) अपने अपने क्षेत्रों में कॉलेजों में निर्वाचन साक्षरता क्लब का आयोजन करने को कहा है ।





छात्र-छात्राओं के बीच इंटरेक्टिव सेशन आयोजित कर युवा व महिला निर्वाचकों को निर्वाचन प्रक्रिया में सक्रिय रूप से भागीदारी के लिए प्रोत्साहित करें। 

बुधवार को कलेक्ट्रेट सभागार में डीएम ने निर्वाचक निबंधन पदाधिकारियों को संबोधित किया. डीएम ने कहा कि 28 व 29 अक्तूबर, 25 व 26 नवंबर को विशेष अभियान दिवस आयोजित किया जायेगा. इस दौरान सभी बीएलओ, सहायक निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी व निर्वाचक निबंधन पदाधिकारी अपने-अपने क्षेत्रों में सक्रिय रहेंगे.


Important Link

 Voter Card Login  Direct Link
Official Website Main Link
Join Telegram Channel Join Now

Bihar Voter Card Scheme 2023 मतदाता सूचि में नाम दर्ज करना हुआ आसान।




Leave a Comment