Bharat Result

BPSC TRE-3 Examination 2024 तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 27 से 30 जून तक 

BPSC TRE-3 New Exam Date 2024 : बिहार लोक सेवा आयोग द्वारा अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3) अर्थात , तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा का आयोजन 27 से 30 जून तक की गयी हैं। बीपीएससी ने तैयारी शुरू कर दी है. इसके लिए आयोग ने 26 जिलों के डीएम से परीक्षा केंद्र की सूची मांगी है । विज्ञापन संख्या-22/2024, अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3) दिनांक- 27 से 30 जून तक एकल पाली में कार्यक्रमानुसार राज्य स्थित 26 जिलों में अवस्थित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी।

BPSC TRE-3 New Exam Date 2024 तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 27 से 30 जून तक, यहां जानें सभी जानकारी विस्तार से

जो उम्मीदवार बीपीएससी तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (टीआरइ- 3) में रुचि रखते हैं, वें इस आर्टिकल के माध्यम से अपना परीक्षा का टाइम टेबल अथवा परीक्षा तिथि देख सकते है। कृपया सभी दस्तावेज़ – पात्रता, आईडी प्रमाण, पता विवरण और मूल विवरण जांचें और एकत्र करें। कृपया ऑनलाइन फॉर्म से संबंधित स्कैन दस्तावेज़ – फोटो, साइन, आईडी प्रूफ आदि पढ़ें। आवेदन पत्र जमा करने से पहले पूर्वावलोकन और सभी कॉलमों को ध्यान से जांच लें।


BPSC TRE-3 New Exam Date 2024

आयोग के सचिव द्वारा भेजे गये पत्र में इसे छह जून तक आयोग को भेजने को कहा है, ताकि परीक्षा का आयोजन समय से किया जा सके. परीक्षा का आयोजन इन चारों दिनों में एकल पाली में किये जाने का कार्यक्रम है. हालांकि इस पर अंतिम निर्णय जिलों के द्वारा परीक्षा केंद्र की सूची उपलब्ध करवाने के बाद ही लेना संभव है.

आयोग ने डीएम को भेजे पत्र में कहा है कि परीक्षा संचालन के लिए आयोग के द्वारा निर्धारित मापदंडों के अनुरूप परीक्षा केंद्र होने चाहिए. वहां हर परीक्षार्थी के सुविधापूर्वक बैठने के लिए दो वर्ग मीटर का स्थान निर्धारित हो. वहां बेंच, डेस्क, दीवार, प्रकाश, पानी, शौचालय आदि की व्यवस्था होनी चाहिए, परीक्षा केंद्र चारदीवारी से युक्त हो और वहां तक आना जाना सुगम हो. परीक्षा के दिन वहां कोई अन्य गतिविधि नहीं होनी चाहिए.


BPSC TRE-3 New Exam Date 2024

26 बड़े जिलों से मांगा गया परीक्षा केंद्र

छोटे जिलों में परीक्षा केंद्र नहीं रहेंगे और केवल 26 बड़े जिलों से परीक्षा केंद्र मांगा गया है. जिन जिलों के डीएम से परीक्षा केंद्र की सूची मांगी गयी है उनमें भोजपुर, बक्सर, रोहतास, नालंदा, गया, नवादा, जहानाबाद, औरंगाबाद, मुंगेर, लखीसराय, बेगुसराय, खगड़िया, बांका, भागलपुर, सहरसा, कटिहार, पूर्णिया, दरभंगा, समस्तीपुर, सीतामढ़ी, वैशाली, पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सिवान और गोपालगंज शामिल हैं.

विदित हो कि प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के चारों श्रेणियों में 87014 पदों के लिए लगभग पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है. पहली बार तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 15 मार्च और 16 मार्च को आयोजित की गयी थी. लेकिन पहले दिन ही पेपर वायरल होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था और इसके बाद में पुनर्परीक्षा लेने की घोषणा की गयी थी.


BPSC TRE-3 रिक्तियों का विवरण

विदित हो कि प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय के चारों श्रेणियों में 87014 पदों के लिए लगभग पांच लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन दिया है.

शिक्षक श्रेणी रिक्तियाँ
प्राथमिक 28026
मध्य 19645
माध्यमिक 16970
उच्च माध्यमिक 22373
कुल 87014
परीक्षा से सम्बंधित महत्वपूर्ण निर्देश

सभी अभ्यर्थी प्रति पाली प्रवेश पत्र की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केन्द्र ले जाना सुनिश्चित करेंगे एवं परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सुपूर्द कराना सुनिश्चित करेंगे। परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी परीक्षा से दो दिन पहले उपलब्ध करायी जायेगी।

विज्ञापन संख्या-22/2024, अध्यापक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा (TRE-3) दिनांक- 27 से 30 जून तक एकल पाली में कार्यक्रमानुसार राज्य स्थित 26 जिलों में अवस्थित परीक्षा केन्द्रों में आयोजित की जायेगी। अभ्यर्थियों को परीक्षा प्रारंभ होने के 1 घंटा पूर्व तक ही परीक्षा केन्द्र में प्रवेश की अनुमति दी जायेगी अर्थात 1 घंटा पूर्व प्रवेश बंद कर दिया जायेगा। परीक्षा अवधि की समाप्ति के पश्चात् Used OMR Answer Sheet को सील बंद कराने के पश्चात् ही परीक्षा कक्ष छोड़ेगें।

Important Link
Check Exam Time – Table Click Here
Official Website Click Here
Go to Home Click Here
Our Telegram Channel Join Now

BPSC TRE-3 New Exam Date 2024 तीसरे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा 27 से 30 जून तक, यहां जानें सभी जानकारी विस्तार से

Leave a Comment