Bharat Result

Government’s new scheme for girls: लड़कियों के लिए सरकार की नई योजना इस योजना के तहत देश की हर एक लड़की को मिलेंगे 50,000 रुपये

Government’s new scheme for girls: लड़कियों के लिए सरकार की नई योजना, गवर्नमेंट के इस स्किम के तहत हर एक लड़की को 50,000 (पचास हजार ) मिलेंगे। अगर कोई लड़की है जिसने 12th (इंटर ) पास नहीं किया हैं तो वह योजना का लाभ ले सकती हैं। बेटी के जन्म से कक्षा 12वीं तक अभिभावक को 50,000 रूपये का लाभ इस योजना के तहत मिलेगा। इस योजना का नाम है, ” ” मुख्यमंत्री राजश्री योजना ” गवर्नमेंट के इस स्किम के तहत हर एक लड़की को 50,000 (पचास हजार ) रुपये .

Government's new scheme for girls: लड़कियों के लिए सरकार की नई योजना इस योजना के तहत देश की हर एक लड़की को मिलेंगे 50,000 रुपये

बालिकाओं के समग्र विकास हेतु, बालिकाओं के प्रति समाज में सकारात्मक सोच विकसित करने एवं उनके स्वास्थ्य तथा शैक्षणिक स्तर में सुधार करने के लिए, राज्य में 1 जून 2016 से मुख्यमंत्री राजश्री योजना लागू की गई है। यह योजना मुख्यमंत्री शुभ लक्ष्मी योजना के स्थान पर लागू की गई है। इस योजना के अन्तर्गत कुल छः किश्तों में योजना के प्रावधान अनुसार प्रत्येक लाभार्थी बालिका के माता -पिता/अभिभावक को कुल राशि रूपये 50000/- अधिकतम का परिलाभ नियमानुसार देय है। तो दोस्तों चलिए जानते है, इस योजन के बारे में कैसे क्या करना है। कैसे फॉर्म भरना है इस आर्टिकल के माध्यम से जानते है –

मुख्यमंत्री राजश्री योजना
योजना का नाम मुख्यमंत्री राजश्री योजना 2024
Title Name Government’s new scheme for girls
योजना का प्रकार राज्य सरकार द्वारा प्रायोजित
 कब शुरू किया गया 1 जून 2017
लाभार्थी  देश की हर एक लड़की
उद्देश्य बालिकाओं के समग्र विकास हेतु
पात्रता सीमा
बेटी के जन्म से कक्षा 12वीं तक
योजना वर्ष  2024
आवेदन प्रक्रिया Offline
Go To Home Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Government’s new scheme for girls

इस योजना के अन्तर्गत दिनांक 1 जून 2016 या इसके बाद राज्य के राजकीय चिकित्सा संस्थानों एवं जननी सुरक्षा योजना में अधीस्वीकृत निजी चिकित्सा संस्थानों में जीवित बालिका जन्म पर महिला को 2500/- रूपये की राशि प्रथम परिलाभ के रूप में दी जा रही है, यह राशि जननी सुरक्षा योजना के अतंर्गत देय राशि के अतिरिक्त है।

इस योजना के अन्तर्गत बालिका के प्रथम जन्म दिवस पर बालिका के उम्र अनुसार सभी आवश्यक टीके लगवाने पर 2500/-रूपये की राशि द्वितीय परिलाभ के रूप में दिनांक 1 जून 2017 से देय होगी। शेष देय परिलाभ योजना के प्रावधान अनुसार चार किश्तों में देय होंगे। जिसमें बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000/-रूपये की राशि, बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000/-रूपये की राशि, बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11000/-रूपये की राशि, बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर 25000/-रूपये की राशि, बालिका के नाम से देय होगी।


Government’s new scheme for girls

मुख्यमंत्री राजश्री योजना का लाभ

  1.  इस योजना के अन्तर्गत बालिका के प्रथम जन्म दिवस पर बालिका के उम्र अनुसार सभी आवश्यक टीके लगवाने पर 2500/-रूपये की राशि दी जाएगी।
  2.  शेष देय परिलाभ योजना के प्रावधान अनुसार चार किश्तों में देय होंगे। जिसमें बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में प्रथम कक्षा में प्रवेश लेने पर 4000/-रूपये की राशि दी जाएगी।
  3. बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 6 में प्रवेश लेने पर 5000/-रूपये की राशि दी जाएगी।
  4. बालिका के किसी भी राजकीय विधालय में कक्षा 10 में प्रवेश लेने पर 11000/-रूपये की राशि दी जाएगी।
  5. बालिका के किसी भी विधालय में कक्षा 12 उत्तीर्ण करने पर 25000/-रूपये की राशि, बालिका के नाम से देय होगी।
  6. आवेदन करने वाली बालिका भारतीय नागरिक होनी चाहिए।
  7.  इस योजना के लिए आवेदन करने वाली बेटी के जन्म से कक्षा 12वीं तक बीच होनी चाहिए।
  8. अलग अलग प्रसव पर अधिकतम दो बालिकाएं व एक ही प्रसव में जितनी भी बालिकाएँ जन्मी हो, उनको योजना का लाभ देय होगा।
  9. इस योजना के अन्तर्गत एक से अधिक बालिका के एक ही प्रसव में होने पर जीवित बालिकाओं की संख्या के आधार पर उतनी ही संख्या में लाभ 2500/- रूपये के गुणांक में देय है।

मुख्यमंत्री राजश्री योजना आवश्यक दस्तावेज

  • योजना के लिए आवेदन करते समय आवेदकों को कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी। आवेदन के लिए आवश्यक  दस्तावेज नीचे दिया गया हैं
  • बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र (child’s birth certificate)
  • माता-पिता का आधार कार्ड (Aadhar card of parents)
  • माता-पिता का बैंक अकाउंट (parents’ bank account)
  • आय प्रमाण पत्र (income certificate)
  • आवेदक का पहचान प्रमाण पत्र 
  • आवेदक का मोबाइल नंबर (mobile number)
  • ईमेल आईडी ( email id)
  • आवेदन करने वाली महिला का पासपोर्ट साइज फोटो (Passport size photograph)

How to Apply Online
  • पोस्ट ऑफिस के पास या आंगनबाडी केंद्र द्वारा फॉर्म भर सकते है।
  • सरकारी अस्पताल या फिर जननी सुरक्षा योजना के साथ पंजीकृत अस्पताल में जाना होगा। इसके अलावा आप स्वास्थ्य अधिकारी, कलेक्टर कार्यालय या फिर जिला परिषद अथवा ग्राम पंचायत से भी संपर्क कर सकते हैं।

Important Link
Official Website Click Here
Join Telegram Channel Click Here

Leave a Comment