PM Kisan Nidhi Schame 2023 Big Update पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी !

PM Kisan Nidhi Schame 2023: प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना से जुड़े सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) देने की योजना है।यह अभियान डिजिटल तरीके से चलाया जा रहा है. इसके लिए एक अक्टूबर से घर पर केसीसी अभियन चलाया जा रहा है। यह अभियान डिजिटल तरीके से चलाया जा रहा है।  इस कार्य में राज्य सरकार के वित्त, कृषि और पशु संसाधन एवं मत्स्य विभाग के साथ- साथ नाबार्ड सभी कर्मशियल बैंक, पंचायतें और जिला प्रशासन मिलकर काम करेंगे।

PM Kisan Nidhi Schame 2023 Big Update पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी !

ताकि अगले तीन महीने में पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभार्थी सभी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड दिया जा सके। घर-घर केसीसी अभियान को सफल बनाने के लिए बैंकों को पूरा करने का निर्देश वित मंत्रालय से दिया गया है। केसीसी के लिए पर्याप्त धन भी आवंटित किया गया है। इस योजना का लाभ बिहार के करीब 38.81 लाख किसानों को मिलेगा।





एक अक्तूबर से चलाया जा रहा है घर-घर केसीसी अभियान

 घर-घर घर परकेसीसी अभियान के तहत पीएम किसान डेटाबेस से वैसे किसान खोजे जायेंगे। जिन्हें अभी तक केसीसी नहीं मिला है। इसके लिए केसीसी खाताधारकों के आंकड़े को पीएम किसान डेटाबेस के साथ सत्यापित किया जाना है। उन खाताधारकों की पहचान की जानी है जो पीएम किसान डेटाबेस से मेल नहीं खाते है।

यह अभियान गैर केसीसी खाताधारक पीएम किसान लाभार्थियों तक पहुंचने में महत्वपूर्ण भूमिका निभायेंगा। सरकार की मंशा है कि हर पात्र किसान को केसीसी का फायदा मिले ताकि साहूकारों से खेती के लिए लोन लेना ना पड़े।





PM Kisan Nidhi Schame 2023

राज्य बिहार में पीएम किसान निधि के 75.66 लाख लाभार्थी

बिहार के 75.66 किसानों को पीएम किसान निधि के तहत लाभ मिलता हैं। जबकि राज्य में केसीसीधारी किसानी की कुल संख्या 38 81 लाख है। यानी 36.85 लाख ऐसे किसान है, जिन्हें पीएम सम्मान निधि से सहायत तो मिलती है,। लेकिन उनके पास केसीसी नहीं है विना केसीसी वाले किसानों के आंकड़ा भी बैंकों के पास है।

घर-घर केसीसी अभियान को सफल बनाने के लिए त्रिस्तरीय मॉनिटरिंग की व्यवस्था की गयी है. राज्य स्तर पर वित्त विभाग को समीक्षा और मॉनिटरिंग की जिम्मेदारी दी गयी है।

जबकि कृषि, पशु , संसाधन एवं मत्स्य विभाग के साथ-साथ सभी बैंकों के क्षेत्रीय पदाधिकारी और नावार्ड की भी जिम्मेदारी तय की गयी है। जबकि जिला स्तर पर जिलाधिकारी समीक्षा करेंगे। और लीड बैंक मैनेजर, जिला सहकारी बैंक को भी इसमें शामिल किया गया है।

वहीं प्रखंड स्तर पर प्रखंड विकास पदाधिकारी पंचायत सचिव और बैंकिंग कॉरेस्प्डेट से भी मदद जाएगी।


PM Kisan Nidhi Schame 2023

केंद्र सरकार प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना को चलाती है। इस योजना के अंतर्गत हर साल किसानों को 6 हजार रुपये सीधे उनके बैंक खाते में दिए जाते हैं। इस पैसे को हर चार महीने में 2-2 हजार रुपये की तीन किस्तों में भेजा जाता है।

[elementor-template id=”1342″]

Important Link

Download KCC Form Download Now
Official Website Direct Link
Go to Home Official Link
Our Telegram Channel Join Now




PM Kisan Nidhi Schame 2023 Big Update पीएम किसान सम्मान निधि योजना के सभी लाभार्थियों के लिए बड़ी खुशखबरी !

Leave a Comment