Bharat Result

UGC नई नियम, नामांकन वापस लेने वाले अभ्यर्थीयों का शुल्क वापस करने होगें 2023

UGC नई नियम, नामांकन वापस लेने वाले अभ्यर्थीयों का शुल्क वापस करने होगें 2023

UGC नई नियम नामांकन वापस शुल्क वापस 2023:  विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में नामांकन वापस लेने वाले छात्रों को शुल्क लौटाने होंगे। फीस वापसी से संबंधित शिकायत प्रत्येक साल मिलती है। इन समस्याओं से छात्रों के साथ अभिभावकों को भी परेशानी होती है। इन समस्यों को दूर करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) की ओर से फीस रिफंड के नियमों का सख्ती से पालन हो, इसके लिए स्थायी तौर नई नीति लायी जा रही है। उम्मीद कि जा रही है कि इसी सप्ताह यूजीसी की ओर से इस संबंध में अधिकारिक सर्कुलर जारी किया जा सकता हैं।

UGC नई नियम, नामांकन वापस लेने वाले अभ्यर्थीयों का शुल्क वापस करने होगें 2023

वापस करने होंगे शुल्क नामांकन वापस लेने पर

वैसे छात्र-छात्राएं जिनका अच्छे संस्थानों या केन्द्रीय विश्वविद्यालयों में नामांकन हो जाता है। वे राज्य के विश्वविद्यालयों से नामांकन वापस लेकर दूसरे विश्वविद्यालय में जाना चाहते हैं। लेकिन फीस वापस नहीं किये जाने से मामला फंस जाता है। यही वजह है कि नये सत्र में सभी विश्वविद्यालयों में फीस रिफंड पॉलिसी सख्ती से लागू की जाएगी। यूजीसी के अध्यक्ष प्रो. कुमार ने कहा कि देश के सभी विश्वविद्यालयों में नये सत्र होने के साथ-साथ फीस रिफंड के नियमों को सख्ती से लागू करवाना भी है। बिहार के विश्वविद्यालयों में भी इसी सख्ती से लागू किया जाएगा। खास कर प्राइवेट विश्वविद्यालयों व कॉलेजों पर सख्ती की जाएगी। फीस रिफंड में निजी संस्थानों से संबंधित ज्यादा शिकायतें आती हैं। फीस वापस के नियमों का मजबुती से पालन हो, इस लिए यह नीति लाई जा रही है।

See also  PGCIL Recruitment 2023 Apply For Engineer Trainee Civil and other posts.Through GATE-2023




UGC का नया नियम क्या हैं।

UGC के नए नियम के तहत 30 सितंबर तक नामांकन कैसिंल करवाने पर छात्र की पूरी फीस वापस होगी। यदि छात्र 31 अक्टूबर तक विवि से नाम वापस लेता हैं, तो 1000 रुपये कटेंगे। यूजीसी के अनुसार, हर कदम पर छात्रों के साथ है। सख्ती के चलते 2022-23 में हजारों छात्रों की फीस वापस हो पायी है। UGC नई नियम नामांक वापस शुल्क वापस 2023

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top