Bharat Result

भारत में WhatsApp ने 65.5 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बंद

मेटा जो आज सोशल में पर अपनी पकड़ बना रखी हैं के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म व्हाट्सऐप (WhatsApp) ने इस साल अर्थात् मई 20223 में भारत में लगभग 65.50 लाख से ज्यादा अकाउंट बंद कर दिए हैं। कंपनी का कहना है कि ये खराब अकाउंट थे। कंपनी ने आई.टी एक्ट कानुन 2021 के तहत रविवार को दिए गए एक रिपोर्ट में यह बात कही।

भारत में WhatsApp ने 65.5 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बंद

भारत में WhatsApp ने 65.5 लाख से ज्यादा अकाउंट को किया बंद

कंपनी बताया कि उसने 01 मई – 31 मई 2023 के बीच 65,08,000 (पैसठ लाख आठ हजार) व्हाट्सऐप अकाउंट को बंद किया हैं। इनमें 24,20,700 (चौबीस लाख बीस हजार सात सौ) अकाउंट के बारे में किसी उपयोगकर्ता शिकायत मिलने से पहले ही कंपनी ने स्वयं बंद कर दिया।

देश में व्हाट्सप के 50 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं। उसने अप्रैल में रिकॉर्ड 74 लाख से ज्यादा बैड अकाउंट पर प्रतिबंध लगा दिया था। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म को मई में देश में अकाउंट प्रतिबंध की करीब 3,912 शिकायतें मिलीं थी। इन शिकायतों के मद्देनजर कंपनी ने 297 अकाउंट पर कार्रवाई की गई।

सोशल मिडिया का क्या हैं, नियम

करोड़ों भारतीय सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति जी.ए.सी (GAC) लॉन्च की है जो सामग्री और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंता पर गौर करती हैं।

प्रौद्योगिकी क्षेत्र की बड़ी कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों को मजबूत करने की दिशा में एक कदम उठाया गया है, जो सोशल मीडिया प्लेटफार्म के फैसलों के खिलाफ उपयोगकर्ताओं द्वारा की गई अपील पर गौर करती हैं।

 

कंपनी अनुसार आगे भी इसी तरह की कार्रवाई करने की शिलशिला जारी रहेगी। WhatsApp के प्रवक्ता ने बताया कि कंपनी यूजर सिक्योरिटी रिपोर्ट को गंभीरता से लेते है। मैसेजींग अप्लीकेशन का किसी भी तरह का दुरु पयोग रोकने के लिए हम काम कर रहे हैं। हमारा ध्यान स्पैम और ऑटोमेटिक बल्क मैसेजिंग के गलत उपयोग रोकना है।




Leave a Comment